संस्करण: 07 जुलाई - 2014

CLICK HERE TO DOWNLOAD HINDI FONT


अपने पड़ोसी से प्यार करो:  नवाज शरीफ की भारत यात्रा

     ब से भारत का बंटवारा हुआ है, तब से शायद ही कभी भारत और पाकिस्तान के आपसी रिश्ते मधुर रहे हों। किसी न किसी मुद्दे को लेकर, हमारे पड़ोसी से हमारे रिश्तों में कड़वाहट घुली ही रहती है। यहां तक कि आमजन,पाकिस्तान को हमारे 'शत्रु'के रूप में देखते हैं। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में यद्यपि सभी सार्क देशों के प्रतिनिधि पहुंचे थे तथापि मीडिया और जनता का सबसे अधिक ध्यान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर केन्द्रित था।           

? राम पुनियानी


योजना आयोग के अस्तित्व पर मंडराता खतरा

        रेल का यात्री किराया और माल भाड़ा, बजट से पहले ही, बढ़ाने पर देश भर में तल्ख प्रतिक्रिया है और आम आदमी ठगा सा महसूस कर रहा है। बेशक यात्रियों को सबसिडी देने के कारण रेलवे करीब 26000 करोड़ रुपए का सालाना घाटा झेल रहा है।

?

सुनील तिवारी


भारत के लोकजीवन में मेगा माल्स

     दिवासी शिल्प को आज एक बड़ा बाजार हासिल है किंतु उसका कलाकार आज भी फांके की स्थिति में है। जाहिर तौर पर हमें अपने लोक को बचाने के लिए उसे उसकी मौलिकता में ही स्वीकारना होगा। हजारों-हजार गीत, कविताएं, साहित्य, शिल्प और तमाम कलाएं नष्ट होने के कगार पर हैं। किंतु उनके गुणग्राहक कहां हैं। एक विशाल भू-भाग में बोली जाने वाली हजारों बोलियां, उनका साहित्य-जो वाचिक भी है और लिखित भी।

 ? शैलेन्द्र चौहान


बढते बजट में घटती महिला सुरक्षा

      ध्यप्रदेश में तीसरी बार बहुमत की लहर पर सवार होकर आई भाजपा सरकार ने हाल ही में वर्ष 2014-15 के लिए अपना वार्षिक बजट पेश किया है। पिछले वर्ष 2013-14 के बजट में लगभग  एक लाख करोड रूपये से अधिक की राशि का प्रावधान रखा गया था। इस वर्ष 2014-15 के बजट में यह राशि बढ कर एक लाख 17 हजार करोड से अधिक हो गई है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष बजट की राशि में 10 प्रतिशत से अधिक की बढोतरी की गई है।

? अमिताभ पाण्डेय


भारतीय मेधा ने मनवाया दुनिया भर में अपना लोहा

            भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने व्यावसायिक उपग्रह प्रक्षेपण की दिशा में एक और बड़ी छलांग लगाते हुए हाल ही में चार देशों के पांच विदेशी उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किए। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से छोड़े गए इन उपग्रहों को स्वदेशी ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी सी-23) के जरिए प्रक्षेपित किया गया। एनडीए सरकार के सत्ता में आने के बाद इसरो का यह पहला अंतरिक्ष अभियान था, जिसे अंतरिक्ष केंद्र में देखने और वैज्ञानिकों की हौसला अफजाई के लिए खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। 

 ?  जाहिद खान


सुब्रमण्यम को जज न बनाकर मोदी ने एक और वायदा तोड़ा

           रेन्द्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान अनेक वायदे किए थे। उन्होंने वायदा किया था कि वे कीमतों पर नियंत्रण करेंगे। उन्होंने वायदा किया था कि वे युवकों को रोजगार दिलाएंगे। मोदी ने एक और महत्वपूर्ण वायदा किया था। उनका वायदा था कि वे बदले की भावना से काम नहीं करेंगे और सत्ता का उपयोग बदला लेने के लिए नहीं करेंगे। इस एक महीने में रेल किराया बढ़ गया, शक्कर की कीमत बढ़ गई, आलू और प्याज मंहगे हो गए, पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गईं। 

? एल.एस.हरदेनिया


पुलिस बल में महिलाओं की भागीदारी

      हिलाओं के खिलाफ हिंसा के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए पुलिस बल में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की बात सरकार ने कही है। महिलाओं के खिलाफ होने वाली तमाम तरह की हिंसा का सवाल एक गम्भीर मुद्दा के रूप में उभरा है। खासतौर से पिछले डेढ दो साल में बलात्कार तथा यौनहिंसा की घटनाओं तथा पुलिस के रवैये पर खूब चर्चा गरम रही है। इसीसे जुड़ कर यह बात भी कई स्तरों पर उठी है कि पुलिस जेण्डर मामलों में असंवेदनशील है तथा वहां महिला पुलिस कर्मियों की संख्या भी बहुत कम है।

?  अंजलि सिन्हा


चीन का मुखौटा है पंचशील

     जिस वक्त पंचशील की साठवीं वर्षगांठ चीन में समारोह पूर्वक मनाई जा रही थी,भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी चीन में अतिथी के तौर पर अमंत्रित थे, ठीक उसी समय पंचशील की मूल अवधारणा को ठेंगा दिखाते हुए चीन ने एक ऐसा नक्शा जारी किया,जिसमें अरूणाचल प्रदेश और कश्मीर के एक बड़े भाग को अपना हिस्सा बताया। इसी समय पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में रेल लाइन बिछाने की तैयारी शुरू कर दी। और लद्दाख की पैन्गोंग झील में चीन सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की। यह अलग बात है कि भारतीय सैनिकों द्वारा आखें दिखाने से वे पीछे हट गए। 

? प्रमोद भार्गव


यूपीएससी का ये कैसा खेल

गैर अंग्रेजी भाषी हो गए फेल

        पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और इलाहाबाद में सिविल सेवा परीक्षा में गैर-अंग्रेजी भाषी प्रतियोगियों की घटती सफलता दर को लेकर बड़े विरोध प्रदर्शन हुए हैं। हाल में घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2013 के नतीजों में कुल 1122 सफल उम्मीदवारों में गैर-अंग्रेजी माध्यम से केवल 53 प्रत्याशी सफल हुए हैं, जिनमे से हिंदी माध्यम वालों की संख्या 26 है।        

? मोहम्मद आरिफ


प्राथमिक शिक्षा की कड़वी सच्चाई

      ये खबर हमें एक बार सुन्न कर देती हैं, फिर झकझोरती है कि हम किस तरह के समाज और सरकार के साथ जी रहे हैं! उड़ीसा के एक जिले की कक्षा सात में पढ़ने वाली एक बालिका ने इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि स्कूल जाने के लिए उसके पास पेन्सिल और कापी नहीं थी और उसके बार-बार कहने के बावजूद उसके मजदूर माँ-बाप उसकी व्यवस्था नहीं कर पा रहे थे। पेन्सिल और कॉपी इसलिए क्योंकि उस सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को किताबें और यूनीफॉर्म सरकार की तरफ से मिलती हैं। 

? सुनील अमर


'वॉचडॉग या लैपडॉग'  

मीडिया आखिर जनाब मोदी को किस तरह 'कवर' करता है

        पनी हुकूमत के पहले तीस दिन पूरे होने के अवसर पर लिखे अपने ब्लॉग में तमाम अन्य बातों के अलावा जनाब मोदी ने यह उल्लेख किया कि किस तरह उनकी सरकार को कोई 'हनीमून पीरियड' नहीं मिला और सत्ता की सूत्रों सम्भालते ही उनकी आलोचना शुरू हुई। बहरहाल अगर तथ्यों को देखें तो कोई भी तटस्थ्य विश्लेषक वज़ीरे आज़म मोदी के इस कथन से असहमत हो सकता है और इस बात को उजागर कर सकता है कि उनके दावे और जमीनी हालात की स्थिति में गहरा अन्तराल है।                   

? सुभाष गाताडे


राजनीतिक दलों के

आय-व्यय पत्रक कुछ बोलते हैं

      पिछले वर्षों में राजनेताओं द्वारा किये जा रहे भ्रष्टाचार की खबरों की बाढ आ गयी है। हमारी न्यायव्यवस्था की कमजोरियों के कारण भले ही बहुत सारे आरोपियों को लम्बे समत तक दण्ड न मिल सके और ढेर सारे लोग सबूतों के अभाव और गवाहों के टूट जाने से छूट जायें किंतु जनता के मन में यह बात घर कर चुकी है कि अधिकांश नेता भ्रष्ट हैं और उनमें से बहुत कम ही जाँच के घेरे में आ पाते हैं।

? वीरेन्द्र जैन


अभी भी कांग्रेस

ताकतवर है भाजपा से

        मात्र लोकसभा चुनाव में जीत एवं केन्द्र में सरकार के दम पर भाजपा की नरेन्द्र मोदी सरकार देश में सब कुछ नहीं कर सकती है; कांग्रेस अभी भी कई मामले में भाजपा से शक्तिशाली है। कांग्रेस देश में संगठन शक्ति के मामले में भाजपा से आगे है। भाजपा के सापेक्ष में कांग्रेस की अधिक राज्यों में सरकार है। राज्यसभा में कांग्रेस भाजपा की तुलना में शक्तिशाली है। भाजपा किसी भी विधेयक या संविधान संशोधन को राज्यसभा में पास नहीं करवा सकती है।                   

? डॉ. सीतेश कुमार द्विवेदी


विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई

जनसंख्या स्थिरीकरण का लक्ष्य बनेगा- वरदान !

      किसी भी देश के विकास के लिए जनसंख्या स्थिरीकरण आवश्यक है। जनसंख्या स्थिरीकरण से आशय यह है कि जन्म और मृत्यु के बीच संतुलन बना रहे, ताकि जनसंख्या स्थिर बनी रहे। शायद इसी बात को ध्यान में रखकर दार्शनिक अरस्तू ने कहा था कि- किसी देश की जनसंख्या न तो इतनी कम होनी चाहिए कि जिससे देश आत्मनिर्भर न हो सके और न ही इतनी अधिक होनी चाहिए कि जिससे स्व-शासन के मार्ग में रूकावटें खड़ी हो जाएॅ। ऐसे में बीच का सही रास्ता यही है कि जनसंख्या को स्थिर रखा जाए।

? डॉ सुनील शर्मा


  07 जुलाई - 2014

Designed by-Altius Infotech
Copyright 2007 Altius Infotech All Rights Reserved