संस्करण: 06 जून-2011

CLICK HERE TO DOWNLOAD HINDI FONT


हिन्दुत्व के रणबांकुरों पर नकेल

  पने गांव जाओ, अपने गांव जाओ और हल्ला करो कि सारा हिन्दु एक तरफ हो जाओ। क्षेत्र को पाकिस्तान होने से बचाओ, और सारा हिन्दू एक तरफ हो जाओ।
 

 ? सुभाष गाताड़े


इस आव्हान को स्वीकारें, मंत्री जी

  ई दूरसंचार नीति को निम्नलिखित 10 सूत्री एजेंडे का ध्यान रखना चाहिए, जिनमें से अधिकांश लंबे समय भुलाए हुए हैं चूंकि, नई दूरसंचार नीति, 2011 का मसौदा तैयार किया जा रहा है, विवादित स्पेक्ट्रम मुद्दों से अलग, हम इन भुला दिए गए अंशों की ओर मंत्री जी का ध्यान खींचते हैं-
 

? वी. श्रीधर


मुद्दा नहीं, एक अदद चेहरे की तलाश में उ.प्र. भाजपा

  देश की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने अब अपना सारा ध्यान उ.प्र. में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव पर केन्द्रित कर लिया है। वैसे तो अगले वर्ष चार अन्य राज्यों पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी चुनाव होने हैं लेकिन सभी जानते हैं कि भाजपा के लिए उत्तर प्रदेश ........

? सुनील अमर


अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की गारंटी बनेगा
नया कानून

  सांप्रदायिक हिंसा को रोकने और हिंसा के अपराधियों को सजा दिलवाने के लिए एक विधेयक का प्रारूप तैयार किया गया है। यह प्रारूप सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने तैयार किया है। परिषद ने अपने कुछ सदस्यों को विधेयक का प्रारूप बनाने का उत्तरदायित्व सौंपा था।

? एल.एस.हरदेनिया


हमारा भगवा तुम्हारा भगवा

    लोकतंत्र में सक्षम विपक्ष इसलिए ज़रूरी है, ताकि सत्तारूढ़ दल की नाकामियों-कमज़ोरियों पर नज़र रखी जा सके। भारतीय लोकतंत्र में प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी है, जिस पर यह महत्वपूर्ण दायित्व है, लेकिन यह पार्टी अपने सिध्दांतों को छोड़कर वह सब कर रही है,जो उसे नहीं करना चाहिए।
? वीरेंन्द्र जैन


गंगा-जमुनी तहज़ीब का प्रतीक है शहर का 'भोपाल' नाम
साम्प्रदायिक सद्भाव का भावार्थ बन गया है, यह नाम

  तिहासिक और सांस्कृतिक नगर भोपाल मिली जुली तहज़ीब का एक ऐसा केन्द्र है जिसने विभिन्न रीति-रिवाजों, बोलचाल, रहन-सहन और परस्पर प्यार-मुहब्बत की अपनी विशेषताओं के कारण दुनिया भर में अपनी एक अनूठी पहचान कायम की है।

? राजेन्द्र जोशी


हमारी सभ्यता, संस्कृति पर फिर एक बार प्रश्नवाचक

  न्तर्राष्ट्रीय स्तर की पत्रिका 'साइन्स' में एक अधययन रिपोर्ट छपी है। यह दुनिया के 33 देशों में सम्पन्न अध्ययनों का निचोड़ है,जिसमें उदारता तथा अनुदारता के लिए कुछ मानक तय कर उसपर अंक दिए गए है। शोध टीम के सदस्यों के मुताबिक 33 देशों में सिर्फ पाकिस्तान और मलेशिया भारत से ज्यादा अनुदार पाये गए।

? अंजलि सिन्हा


सेवाएं देता
कल्याण-डोंबिवली रास

  क दशक से भी ज्यादा समय बाद अब, साफ्टवेयर विकास वैश्विक बाजार और भारतीय कार्पोरेट फलक में भी हमने भारतीय आईटी क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन में प्रतिष्ठा हासिल की है। लेकिन आईटी फायदों को सार्वजनिक सेवाओं की विविधता देने में लगा सकते हैं, जो प्राय: ई-गवर्नेंस कही जाती है, जिस पर भारत में कम ध्यान केंद्रित किया गया।

? इशर जज अहलूवालिया


उच्च शिक्षा :
सच कहने में चूके रमेश ?

  देश के उच्चशिक्षा की गुणवत्ता के संदर्भ पर्यावरणम मंत्री जयराम रमेश ने अपनी टिप्पणी से एक नई बहस छेड़ दी है। जयराम रमेश का मानना है कि देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान आईआईटी और आईआईएम विश्वस्तरीय नहीं है तथा इनके शिक्षक भी स्तरीय नहीं है। ये संस्थान अपने विद्यार्थियों की गुणवत्ता के कारण ही उत्कृष्ट है।

? डॉ. सुनील शर्मा






06 जून -2011

Designed by-PS Associates
Copyright 2007 PS Associates All Rights Reserved