संस्करण: 23 मई-2011

CLICK HERE TO DOWNLOAD HINDI FONT


भाजपा का फ्लॉप शो
मोदी मैजिक पीट गया क्या ?
 

  से आप अज़ीब इत्तोफाक कह सकते हैं कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों ने जहां कांग्रेस पार्टी को थोड़ा ग़म और थोड़ी खुशी दी है वहीं वाम एवम दक्षिण दोनों ही खेमों में विभिन्न कारणों से ही चिन्ता की लकीरें खींच दी हैं।

 ? सुभाष गाताड़े


विधानसभा चुनाव परिणामों में राष्ट्रीय दल और राष्ट्रीय एकता का प्रश्न

  पाँच राज्यों में हुए चुनाव के परिणामों से देश में किसी सुचिंतित राजनीतिक धारा का संकेत नहीं मिलता है जो देश के लोकतंत्र और राष्ट्रीय एकता की दृष्टि से चिंता का विषय होना चाहिए।

? वीरेन्द्र जैन


चुनाव नतीजे : तीसरा दृष्टिकोण

  पांच राज्यों के चुनाव नतीजे, विश्लेषकों के अपने दृष्टि-बोध के कारण भिन्न-भिन्न संकेतों के रूप में देखे जा रहे हैं। राजनीतिक पार्टियां अपने पूर्वाग्रहों से मुक्त होने का कोई प्रयास करती हुई इस बार भी दिखायी नहीं देतीं। भाजपा आत्ममुग्धाता में इस कदर डूबी हुई है कि...........

? रामेश्वर नीखरा


भाजपा ने अवसरवादिता के सारे रिकार्ड तोड़े
 

  स समय कर्नाटक में जो कुछ हो रहा है वह संवैधानिक संकट न होकर नैतिक संकट है। यह संकट उस पार्टी ने पैदा किया है जो आज से कुछ वर्षों पूर्व तक नैतिकता-आधारित राजनीति की दुहाई देते थकती नहीं थी।

? एल.एस.हरदेनिया


टिकैत का निधन : खामोश हो गई धरतीपुत्र की दबंग आवाज

    न्होंने जीवन भर किसानों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी लेकिन कभी उससे लाभ लेने का प्रयास नहीं किया। किसानों के हक के लिए सरकारों से टकराना उनका शगल बन चुका था। हालांकि वे कई बार सियासी चालाकियों के शिकार भी हुए लेकिन जब भी वे सत्ता से टकराए उनके बुलंद इरादों के समाने सरकार को घुटने टेकने पड़े।
 

? विवेकानन्द


सेवा-क्षेत्रों में वेतनवृध्दि के मामले में
भारत है दुनियाभर में अव्वल
कंसलटेंट कंपनियों की रिपोर्ट ने किया खुलासें
 

  पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां सेवारत् कर्मियों को अन्य दूसरे देशों की तुलना में सबसे ज्यादा वेतन वृध्दियां मिलता है। जहां प्रत्येक स्तर का कर्मचारी का ध्यान अपने कर्तव्यों के निर्वहन के प्रति कम किंतु इसी पर ध्यान केन्द्रित रहता है कि किसी न किसी तरह से उसकी पगार बढ़ जाय।

? राजेंद्र जोशी


मप्र की जीवन रेखा खतरे में

  ध्यप्रदेश की जीवनरेखा नर्मदा अगले 10-12 सालों में जहरीली हो जाएगी। अमरकंटक से खंभात की खाड़ी तक करीब 18थर्मल पावर प्लांट लगाने की तैयारी है। जबलपुर से होशंगाबाद तक पांच पावर प्लांट को सरकारों ने मंजूरी दे दी है। इनमें सिवनी जिले के चुटका गांव में बनने वाला प्रदेश का पहला परमाणु बिजलीघर भी शामिल है।

? महेश बाग़ी


प्राथमिक स्कूलों में सुविधाऐं हैं या मजाक ?

  क गैर सरकारी संगठन की याचिका पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने देश के 13राज्यों को आदेश दिया है कि वे आगामी 31मई तक अपने-अपने राज्य के प्राथमिक स्कूलों में पानी,बिजली,भवन,शौचालय और अध्यापक जैसी सुविधाऐं अवश्य उपलब्ध करा दें।

 

? सुनील अमर


किसकी जरूरत है चीयरलीडर्स का जलवा ?

  विश्व कप फुटबॉल मैचों से अधिक चर्चित हुई चीयरलीडर्स की परिघटना,जो आईपीएल क्रिकेट के जरिये यहां पहुंची है,हमेशा ही विवादों में रही है। कुछ समय पहले एक सांवली रंग की लड़की ने बताया कि किस तरह उसके साथ भेदभाव किया गया और उसे टीम से हटा दिया गया। अब ताजा विवाद चीयरलीडर्स की टीम में शामिल एक दक्षिण अफ्रीकी युवती के ब्लॉग के बहाने शुरू हुआ है।

? अंजलि सिन्हा


सार्वजनिक वितरण प्रणाली या वितरण भ्रष्टाचार का

  चगरीब परिवारों को सस्ते दामों पर अनाज मुहैया कराने और उन्हें खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के मकसद से शुरू की गई सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस में व्याप्त भ्रष्टाचार पर मुल्क में कहीं भी अंकुश नहीं लग पा रहा है।

? जाहिद खान


धरती के ताप को नियंत्रित करेगी खेती

  ज संपन्नता बढ़ने के साथ उपभोग में भी वृध्दि हो रही है जिससे प्राकृतिक संसाधनों की मांग में वृध्दि हो रही है। लेकिन संसाधनों की अपनी सीमा होती है,अच्छे और सहज सुलभ संसाधनों का प्रयोग पहले होता है और उनके समाप्त होते ही घटिया संसाधन प्रयोग में लाए जाते हैं जिनका पर्यावरण पर बुरा असर पड़ता है।

? डॉ. सुनील शर्मा



किराए पर कोख नहीं,
अनाथ बच्चे को गोद लें

  विधि आयोग भारत में किराये की कोख का व्यवसाय रोकने के लिए चिंतित है। लेकिन वह सरोगेसी पर प्रतिबंध के विरुध्द है,क्योंकि यह प्रक्रिया निस्संतान दम्पतियों और समलैंगिक जोड़ों के लिए भी वरदान है। सम्भवत: इसीलिए सरोगेसी के पूर्व व बाद की अवधि के लिए कई प्रावधान सुझाते हुए आयोग ने इसे कानूनी मान्यता देने की सिफ़ारिश की।

? डॉ. गीता गुप्त



23 मई -2011

Designed by-PS Associates
Copyright 2007 PS Associates All Rights Reserved