संस्करण: 13 जून-2011

CLICK HERE TO DOWNLOAD HINDI FONT


पैसा और बाबा

  प्रश्न : क्या बाबा रामदेव सभी के लिए कोई मुफ्त योग शिविरों का आयोजन करते हैं?
नहीं
प्रश्न : क्या बाबा रामदेव अपनी दवा फैक्टरी में बनाई गई किसी दवा का दान करते हैं?
नहीं
 

 ? हम समवेत


यह संत नहीं है

  हले बाबा रामदेव को लाड़ लड़ाने और फिर उन्हें गिरफ्तार कर लेने के लिए सरकार की जबर्दस्त तरीके से आलोचना की गई। उन्हें गिरफ्तार करने को पुलिस कार्रवाई की तुलना आपातकाल से की गई। यह केवल समय की बात है कि एक व्यक्ति रामलीला मैदान पर आधी रात हुई कार्रवाई को भारत का तियान एनमेन का लेवल लगाता है।

? प्रेम शंकर झा


ढोंग का पर्दाफ़ाश

  क मशहूर कहावत है-चौबेजी छब्बेजी बनने चले थे और दुबेजी बन कर रह गए। योग गुरु बाबा रामदेव के साथ भी ऐसा ही हुआ। योग शिविर और दवा निर्माण से करोड़ों रुपए कमाने वाले बाबा-रामदेव काले धन के नाम पर राजनीति के अखाड़े में उतरे और उनकी जो फज़ीहत हुई,वह सबके सामने है।

? महेश बाग़ी


लोकपाल व भ्रष्टाचार पर आन्दोलन का
दूसरा पहलू

  देश इन दिनों राजनीतिक और सामाजिक उथल-पुथल के दौर से गुज़र रहा है। पिछले दिनों अरब देशों में हुई जन क्रांति का असर निष्चित ही यहॉ तक आया है। नागरिकों और समाजसेवियों में ऐसी चेतना का आना लोकतंत्र के लिए बहुत शुभ लक्षण माना जाता है। ऐसी चेतनाऐं ही परिवर्तन की वाहक होती हैं।

? सुनील अमर


भारत को 'पाकिस्तान' बनाने को आमादा
हिन्दुत्ववाद

    पाकिस्तान का नाम लेते ही हमारे आंखों सामने कैसी तस्वीर नमूदार हो जाती है।
एक ऐसा मुल्क जो रैडिकल इस्लामिक समूहों का संकुल बना है, जहां आए दिन बम विस्फोट होते हैं, इस्लाम को लेकर थोड़ी अलग समझदारी रखनेवालों के धार्मिक स्थल,सम्मेलन यहां तक कि ........
? सुभाष गाताड़े


बाबा का नया रंग-
बनायेंगे निजी सेना

  गता है बाबा रामदेव केंद्र से दो-दो हाथ करने को उतारू हैं तभी बाबा ने हरिद्वार में घोषणा की कि वे अब अपनी स्वयं कि फौज? सेना बनायेंगे। देश के लगभग 634 जिलों से 20 युवक-युवतियों को पतंजलि योग पीठ में शस्त्र एवं शास्त्रों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

? सिध्दार्थ शंकर गौतम


भाजपा सरकारों ने भी क्रूरता से दबाए हैं
जनांदोलन

  ब तो बाबा रामदेव ने साफ कर दिया है कि वे अपने आंदोलन की सफलता के लिए हिंसा का उपयोग करने से भी नहीं हिचकिचाएंगे। उन्होंने घोषणा की है कि वे अपनी सेना बनाएंगे जो सरकारी पुलिस व सेना से तक टक्कर लेने की क्षमता रखेगी और आवश्यकता पड़ने पर उनका मुकाबला करेगी।

? एल.एस.हरदेनिया


भाजपा में सुषमा स्वराज भी
आयातित मुखौटा हैं

  सुषमा स्वराज जी भाजपा जैसी परम्परा से सवर्ण प्रभुत्व, और पुरुष वर्चस्ववाली पार्टी में एक अपवाद की तरह शिखर नेतृत्व पर प्रतिष्ठित की गयी महिला नेता हैं। स्वाभाविक ढंग से उभरे महिला नेतृत्व के अभाव में उन्हें उनकी क्षमताओं से भी बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गयी है जिसकी रक्षा में वे प्राणप्रण से प्रयास रत रहती हैं।

? वीरेन्द्र जैन


भाजपा ने फिर अलापा
'राम मंदिर-राग'

  भारतीय जनता पार्टी ने केन्द्र और राज्यों में सत्तासीन होने या कुछ राज्यों में सत्ता में बने रहने के लिए फिर से राममंदिर निर्माण के मुद्दे का राग अलापना शुरू कर दिया है। लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की शुरूआत करते हुए पार्टी अध्यक्ष श्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा निर्वाचन की आहट शुरू होते ही ......

? राजेन्द्र जोशी


खतरे खरपतवार के

  जादी के बाद से ही जैसे-जैसे हम खाद्यान्न आत्मनिर्भरता की बढ़ते गए, कई विदेशी वनस्पतियों और खरपतवार ने कदमताल मिलाते हुए गहराई तक मज़बूती से उपजाऊ भूमि में अपने पैर जमा लिये और जमीन की उर्वरा शक्ति का क्षरण कर उत्पादन को काफी हद तक प्रभावित किया। यह वनस्पतियां कहां से आईं और कब आईं ....................

? शब्बीर कादरी


सुख का व्यापार या परिवार दाम्पत्य
बचाने की कवायद

  लेशिया में एक संस्था आजकल चर्चा में है। नाम है ओबिड़ियण्ट वाइव्हस् क्लब यानि 'आज्ञाकारी पत्नी क्लब'। संस्था के पास आज्ञाकारी पत्नी बनने वाली महिला प्रशिक्षणार्थियों की लाइन लगी है। दरअसल संस्था भटके हुए पतियों तथा पुरुष पार्टनर को काबू में रखने के लिए टिप्स दे रही हैं।

? अंजलि सिन्हा




13 जून-2011

Designed by-PS Associates
Copyright 2007 PS Associates All Rights Reserved