संस्करण: 10 मई-2011

CLICK HERE TO DOWNLOAD HINDI FONT


अपने गिरहबां में क्यों
नहीं झांकती भाजपा

  पिछले दिनों राजनीतिक फ़लक पर कुछ ऐसी घटनाएं सामने आईं, जो भारतीय राजनीति और लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए सुखद नहीं कहीं जा सकती। इसे भारतीय राजनीति का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि ............

 ? महेश बाग़ी


सहस्त्राब्दि लक्ष्यों को हासिल करने
में बाधक बना मध्यप्रदेश

  दुनिया भर में साल 2015 तक गरीबी और गम को एक हद तक कम करने के मकसद से शुरू किए गए सहस्त्राब्दि लक्ष्य पूरे होते नहीं दिख रहे। ज्यों-ज्यों सहस्त्राब्दि लक्ष्य को पूरा करने का साल करीब आता जा रहा है,मुल्क में कुपोषण की हालत बद से बदतर होती जा रही है।  

? जाहिद खान


इस साल गेहूं का फिर ज्यादा उत्पादन
म.प्र. में भण्डारण की समस्या गेहूं सड़ने की नौबत

  स वर्ष देश में 8 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बोवनी में वृध्दि होने से उत्पादकता में भार वृध्दि को दृष्टिगत रखते हुए फिर से नये गेहूं की भण्डारण समस्या पैदा हो गई है। गेहूं की फसल अच्छी होने से अनेक राज्यों में विगत वर्ष की तरह फिर भण्डारण की समस्या जस की तस बनी हुई है।

? राजेंद्र जोशी


सुरक्षा बलों का आकलन युवा समुदाय देश की आन्तरिक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा सम्भावित खतरा है
इक्कीसवीं सदी के नए किस्म के छात्रा युवा आन्दोलन के आगाज़ का वक्त

  देश के युवाओं के सामने समृध्दि एवम सम्पन्नता के सब्जबाग कितने भी दिखाए जाएं,किसी भी सचेत युवा के लिए यह समझना मुश्किल नहीं होता कि उसकी व्यापक आबादी के सामने एक अंधाकारमय भविष्य खड़ा है।

? सुभाष गाताड़े


सभ्य और बर्बर समाजों के सजा प्रावधानों का फर्क!

    दिल्ली की एक सत्र अदालत में 15 वर्षीय एक बच्ची के साथ उसके सौतेले पिता द्वारा बलात्कार की घटना की सुनवाई के दौरान जज ने कहा कि विधिविशेषज्ञों द्वारा ऐसे बलात्कारियों के बन्धयाकरण यानि उन्हें नपुंसक बनाने के प्रावधान के लिए कानून बनाने पर विचार करना चाहिये।

?अंजलि सिन्हा


किसान पहले पेट भरें या
पर्यावरण की सोचें
 

  भारतीय कृषि शोध संस्थान ने अपनी एक ताजा रपट में बताया है कि देश की कुल 14 करोड़ हैक्टेयर कृषि योग्य जमीन में से 12करोड़ हैक्टेयर की उत्पादकता काफी घट चुकी है और इसमें से भी 84लाख हैक्टेयर जमीन जलभराव और खारेपन की समस्या से ग्रस्त है।

?सुनील अमर


मॅहगाई और विकास कैसे चले साथ साथ ?

  हगाई से परेशान देशवासियों को राहत देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी ओर से महत्तवपूर्ण कार्यवाही कर ही डाली। इसके तहत रिजर्व वैंक ने अपनी दरों रेपो और रिवर्स रेपो में वृद्वि कर दी,अब रेपो दर 7.25 फीसदी हो गई और रिवर्स रेपो दर 6.25 फीसदी हो गई ।

? डॉ. सुनील शर्मा


कृपया सम्पन्न
धर्मस्थलों को और धन का दान न दें

  ह तो तय है कि कोई भी अपने देवता या गुरू को निर्धन,व्यापारी या लालची तो नहीं ही मानता होगा। आम तौर पर हर धर्म के धर्मस्थलों में जो चढावे की परम्परा विकसित हुयी है वह किसी धर्मस्थल के रख रखाव,जीर्णोध्दार,या उसके पण्डे पुजारी,कर्मचारी आदि के वेतन तथा पूजा अर्चना की सामग्री के लिए ही हुयी होगी।

? वीरेन्द्र जैन


लादेन का जनक बना लादेन का हत्यारा,

  मरीका द्वारा ओसामा बिन लादेन की हत्या से अनेक कानूनी और संवैधानिक सवाल उठ खड़े हुए हैं। अमरीकी फौज इस तरह पाकिस्तान में घुसी मानो पाकिस्तान अमरीका का ही एक राज्य हो। शायद अमरीकी संघीय पुलिस को भी अमरीका के किसी राज्य में कार्यवाही हेतु प्रवेश करने के पूर्व कम से कम उस राज्य को सूचित अवश्य करना होता होगा।

?एल.एस.हरदेनिया


अमेरिका का पतन और भारत-चीन का उदय

  वैश्विक आर्थिक व सामरिक शक्ति के सम्राट अमेरिका अब पराभव की ओर है। ये संकेत खुद बराक ओबामा और अंतरराष्टीय मुद्रा कोष ने दिए हैं। इन्हें स्वीकार भले ही न किया जाए लेकिन एकाएक नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता। सान फ्रांसिस्को में चुनाव कोष जुटाने गए ओबामा ने कहा कि.................

? प्रमोद भार्गव


खेलों को ग्लैमर की
बैसाखी क्यों चाहिए ?

  क जून से महिला बैडमिण्टन खिलाड़ियों के लिए ग्रॉ प्री टूर्नामेण्टों में स्कर्ट पहनने का नया नियम लागू किया जाने वाला है। पहले यह नियम एक मई से लागू होने वाला था परन्तु वर्ल्ड बैडमिण्टन फेडरेशन के उपाधयक्ष पैसन रैग्सिकिफो ने खिलाड़ियों की राय जानने के लिए उक्त तिथि में बदलाव किया।

? डॉ. गीता गुप्त



10 मई -2011

Designed by-PS Associates
Copyright 2007 PS Associates All Rights Reserved